PM मोदी के मंत्रिमंडल में मिली नौ नए चेहरों को जगह… तो, चार राज्यमंत्रियों को मिला कैबिनेट का दर्जा

सियासी सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आख़िरकार अपनी मंत्रिपरिषद का ऐलान कर दिया और आज राष्ट्रपति भवन में महामहिम रामनाथ कोविंद ने पीएम मोदी के मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए कैबिनेट विस्तार में नौ नए चेहरों को राज्यमंत्री बनाया गया है तो चार राज्यमंत्रियों का प्रमोशन कर उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है।

जिन नए चेहरों को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है उनमें पूर्व राजनयिक हरदीप सिंह पुरी, सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत, मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर रहे सांसद सत्यपाल सिंह, पूर्व आईएएस और केरल के अल्फोंस कन्नान्थनाम, सांसद अश्विनी चौबे, शिवप्रताप शुक्ला, वीरेंद्र कुमार, अनंत कुमार हेगड़े और राजकुमार सिंह को राज्यमंत्री  बनाया गया है। जबकि मोदी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री से कैबिनेट का दर्जा पाने वाले मंत्रियों में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, विद्युत, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा व खनन मंत्री पीयूष गोयल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी हैं। इन सभी मंत्रियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मोदी सरकार के नए मंत्रिमंडल में शामिल कैबिनेट मंत्रियों में पीयूष गोयल को रेल मंत्री, निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय, अरुण जेटली को वित्त और कॉर्पोरेट मामले, नितिन गडकरी को जल मंत्रालय और गंगा पुनरुद्धा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, उमा भारती को पेय जल और सैनिटेशन विभाग, धर्मेंद्र प्रधान को स्किल डेवलेपमेंट और एन्टरप्रेन्योशिप मंत्रालय जबकि राज्यवर्धन सिंह राठौर को युवा और खेल मंत्रालय स्वतंत्र प्रभार दिया गया है।

मोदी सरकार के नए मंत्रिमंडल में शामिल राज्यमंत्रियों हरदीप सिंह पुरी को ग्रामीण विकास, आर के सिंह को ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार जबकि अल्फोंस कन्नाथम को पर्यटन मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। नीचे देखें पूरी लिस्ट-

 

पीयूष गोयल : रेल मंत्री

निर्मला सीतारमण : रक्षा मंत्रालय

अरुण जेटली : वित्‍त एवं कॉर्पोरेट मामले

नितिन गडकरी : जल मंत्रालय, गंगा पुनुरुद्धार (अतिरिक्‍त प्रभार)

उमा भारती : पेय जल एवं सैनिटेशन

धर्मेंद्र प्रधान: स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्‍योरशिप मंत्रालय

राज्‍यवर्द्धन राठौर : युवा एवं खेल मंत्रालय (स्‍वतंत्र प्रभार)

राज्‍य मंत्री:

हरदीप पुरी : ग्रामीण विकास

आरके सिंह : ऊर्जा, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा (स्‍वतंत्र प्रभार)

अल्‍फोंस कन्‍नाथम : पर्यटन मंत्रालय, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (स्‍वतंत्र प्रभार)

विजय गोयल : (युवा एवं खेल मंत्रालय)

Team GI

Team GI is a group of committed individuals with National Interest in mind.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *