केशवधाम में RSS की समन्वय बैठक में शामिल हुए CM योगी… जानें, आख़िर क्या है केशवधाम

मथुरा में वृन्दावन के केशवधाम में हो रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दूसरे दिन की बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी CM दिनेश शर्मा शामिल हुए। ये बैठक RSS के आनुषांगिक संगठनों की बैठक है जिसमें संघ के सभी आनुषांगिक संगठनों  के पदाधिकारियों को बुलाकर उनके काम काज के लेखा जोखा लिया गया है और उन्हें आगे के कार्यों के लिए लक्ष्य बताया गया है और उस लक्ष्य में आ रही अड़चनों के बारे में भी चर्चा की गई।

बैठक के दूसरे दिन सीएम योगी के साथ पहुंचे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने भी संघ की बैठक में हिस्सा लिया और अपने-अपने तय लक्ष्य के अनुरूप संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों से विचार-विमर्श किया। इस दौरान केशवधाम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का स्वागत भी किया गया। सीएम योगी ने ख़ुद इस बारे में सोशल मीडिया पर तस्वीरें जार कर जानकारी दी है।

केशवधाम की टीम के साथ सीएम योगी
केशवधाम की टीम के साथ सीएम योगी

इसके अलावा केशवधाम पहुंचने पर केशवधाम  के प्रमुख और संघ के वरिष्ठ प्रचारक ललित कुमार ने सीएम योगी और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत सभी पदाधिकारियों का स्वागत किया। केशवधाम के प्रमुख ललित कुमार ने सीएम योगी को उनकी एक तस्वीर भी भेंट की।

21318815_526134934395879_5181029108271157021_o

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने केशवधाम के छात्रावास में रहने वाले बच्चों से भी मिले और उनका हाल जाना और उनके साथ फ़ोटो भी खिंचाई।

केशवधाम के छात्रावस के बच्चों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ
केशवधाम के छात्रावस के बच्चों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ

क्या है केशवधाम- 

मथुरा के वृंदावन में स्थित केशवधाम पूर्वोत्तर के छात्रों और ऐसी जगहों के बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए काम करता है जिन जगहों पर अशिक्षा और ग़रीबी की वजह से तमाम बच्चे ग़ैरक़ानूनी कामों में फंस जाते हैं। केशवधाम अपने परिसर में ही स्कूल का संचालन करता है जिनमें पूर्वोंत्तर के बच्चों को उनकी जगहों से लाकर के मुफ़्त में सारी शिक्षा, खाने और रहने की व्यवस्था की जाती है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ये पहल पिछले कई सालों से चल रही है, देश के कई जगहों पर ऐसे स्कूल और छात्रावास हैं जिनकी फ़ीस RSS अपने पास से भरता है और इन छात्रों को दुर्गम इलाकों से लाकर केशवधाम में गुरुकुल पद्धति से शिक्षा दी जाती है। केशवधाम का बच्चों के ऊपर ऐसा प्रयोग है कि पूर्वोत्तर के अलग-अलग राज्यों से आने के बावजूद सभी छात्र केशवधाम में एक ज़ुबान में बात करते हैं।

इससे पहले कल हुई पहले दिन की बैठक में अमित शाह शामिल हुए थे, और संघ प्रमुख मोहन भागवत से देर रात तक नए कैबिनेट विस्तार के बारे  में चर्चा भी की थी, जबकि बैठक के दूसरे दिन सीएम योगी और उत्तर प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम भी बैठक में शामिल रहे।

 

Team GI

Team GI is a group of committed individuals with National Interest in mind.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *