ये संघ का संस्कार है कि बड़े बड़े मंत्रियों को अपने इशारे पर नचाने वाले BJP अध्यक्ष अमित शाह संघ की बैठक में सबसे पीछ बैठे नज़र आए

मथुरा के वृंदावन में हो रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक की तीन दिवसीय बैठक में कई अहम फ़ैसलों पर मुहर लग सकती है। इस बैठक में संघ के सभी आनुषांगिक संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों को बुलाया गया है, जिनसे उनके कार्य का लेखा-जोखा लिया जाएगा और उन कामों में आ रही अड़चनों को दूर करने पर भी चर्चा के साथ आगे की रणनीति बनेगी।

बैठक की शुरुआत राष्ट्रीय स्वयंसेवक के सरसंघचालक और प्रमुख मोहन भागवत और सर कार्यवाह भय्याजी जोशी ने भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन कर की। इस दौरान  सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी ने भारत की प्रस्तावना रखते हुए कहा कि भारत की प्राचीन आध्यात्मिक विचारधारा को लेकर हम सभी संगठन अलग-अलग समाज की सेवा के लिए काम कर रहे हैं।

भारत माता को नमन कर सर संघचालक ने बैठक की औपचारिक शुरुआत की
भारत माता को नमन कर सर संघचालक ने बैठक की औपचारिक शुरुआत की

सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी ने बताया कि किसी भी कार्य के उपेक्षा, विरोध और स्वीकार ये तीन पड़ाव होते हैं, और पहले दो पड़ावों को पार कर हम समाज में स्वीकृति का अनुभव कर रहे हैं। सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी ने बताया कि विश्व परिदृश्य, देश की वर्तमान स्थिति और अपने संगठन की स्थिति को समझते हुए सांगठनिक बिंदुओं पर भी यहां चर्चा होगी, और इसके साथ ही अपने बहिर्जगत और अंतर्जगत के बीच संतुलन साधते हुए हमें परस्पर समन्वय के साथ आगे बढ़ना है।

RSS के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य, नरेंद्र ठाकुर और दत्तात्रेय होसबोले
पहली पंक्ति में RSS के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य, सह प्रचार प्रमुख नरेंंद्र ठाकुर और सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले

 

वहीं, संघ के आनुषांगिक संगठनों मे ंसे सबसे शक्तिशाली संगठन यानी बीजेपी के मुखिया अमित शाह एक अनुशासित स्वयंसेवक की तरह सबसे पीछे बैठे नज़र आए। संघ की महिला विभागों की पदाधिकारी भी बैठक में मौजूद रहीेे।

112fc1a0-14b1-4690-b456-c65ec73c4664

वहीं, ख़बर ये भी है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल पर चर्चा के लिए अमित शाह ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ बैठक की है, क्योंकि जिस तरह से अभी तक केंद्रीय मंत्रिमंडल से 6 मंंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है उससे साफ जाहिर की रविवार को मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा, जिनमें नए चेहरों को जगह मिलेगी।

 

 

 

 

Team GI

Team GI is a group of committed individuals with National Interest in mind.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *